Tuesday, May 28, 2019

संस्मरण—1----कोंडागांव ---- बात उन दिनों की ---------जनपद प्राथमिक शाला कोंडागांव


21-05-2019
संस्मरण-1---
कोंडागांव ---- बात उन दिनों की ---------जनपद प्राथमिक शाला कोंडागांव
             घर में भाई बहनों में मैं सबसे छोटी थी | हमारे ज़माने में 6 साल की उम्र से पहले स्कूल में भरती नहीं करते थे, इसके अलावा हाथ को सर के ऊपर से लेकर कान छूना होता था जो कि मेरा हाथ वहां तक पहुँचता नहीं था  | इस तरह स्कूल में भरती  करने के कुछ नियम कानून होते थे जिसमें मैं पूरी तरह ख़ारिज हो गई थी |   तब मैं सिर्फ पांच साल की थी  इसलिए मेरे बाबा ने मुझे स्कूल में एडमिशन नहीं करवाया परन्तु मुझे स्कूल जाने का इतना चाव था कि मैं अपने छोटे भैया मनीशंकर के साथ ही उसके पीछे-पीछे स्कूल जाती | माँ ने मुझे एक कपड़े के थैला में एक स्लेट और पेन्सिल दे दिया था | जिसे कंधे पर टांगकर मैं भैया और उनके सहपाठियों के साथ स्कूल जाती |
    स्कूल में प्रार्थना होने के बाद मैं भैया के साथ जाकर बैठ जाती | तब स्कूल के  प्राचार्य थे शिव कुमार पाण्डेय | बहुत ही सामान्य कद काठी के व्यक्ति, उनका हुलिया कुछ ऐसा था कि उनके सामने के दो दांत चूहे के दांतों की तरह बड़े-बड़े जो कि होंठ बंद करने के बाद एकदम बाहर को निकले होते थे | पीठ पीछे बच्चे सभी उन्हें दतला गुरूजी कह कर ही संबोधित करते थे | बाल छोटे-छोटे और पीछे एक चुटिया लम्बी सी जो उनके पंडित होने  की निशानी थी | पतले-दुबले धोती कुरता पहने होते जरा झुक कर चलते थे | बच्चे उन्हें देखकर भय खाते थे | मगर पता नहीं क्यूँ मुझे उनसे जरा भी डर नहीं लगता था | बल्कि गुस्सा आता था कारण --- कारण यह कि वे थोड़ी देर बाद आते और मुझसे मुखातिब होकर कहते ---ऐ लड़की तेरा नाम नहीं लिखा है जा तू घर जा | नन्हीं सी उम्र नन्हीं समझ किन्तु मुझे उनका हिकारत से भरा यह स्वर जिसमें ‘ऐ लड़की’ कहना ज़रा भी नहीं भाता था आज भी याद करती हूँ तो बुरा लगता है | ये जो बालमन है ना सचमुच कुम्हार के मिटटी के घड़ने के जैसा है न जाने क्यूँ बचपन से ही मैं उन्हें  --न मान सकी |
    मैं उठकर बाहर निकल कर कंधे में बस्ता टांगकर स्कूल से लगभग आधे पौन  किलोमीटर की दूरी रोते हुए ही तय करती और जैसे ही घर में पहुंचती बाहर से ही माँ को आवाज़ देते हुए माँ माँ वो (---सात्विक गाली---) दतला गुरूजी मोला स्कूल ले निकराय दईस | माँ मनाती तो मैं थोड़ी देर में भूल जाती किन्तु दूसरे दिन फिर वही प्रक्रिया | सब के साथ नहा धोकर तैयार स्कूल जाने को | यही क्रम लगातार दो सप्ताह तक चलता रहा मैं रोज जाती रोज क्लास से निकाली जाती रो रोकर घर आती तब माँ ने परेशान होकर बाबा से कहा | बच्ची को स्कूल जाने का, पढ़ने का इतना शौक है इसे भरती क्यूँ नहीं करा देते | 
          बाबा मुझे अपने साथ लेकर स्कूल गए मैं बहुत खुश कि आज मुझे बाबा भरती करेंगे लेकिन वहां जाने के बाद फिर एक झटका लगा| वहां बैठे थे मेरे सहिनाव बाबा के लड़के जिनका नाम था निरंजन सिंह ठाकुर सब उन्हें निरंजन गुरूजी कह कर ही संबोधित करते थे | बाबा का वे बहुत आदर करते थे | दरअसल हमारे ज़माने में रिश्तों की जो अहमियत होती थी वो आज हमारे द्वारा ही विभ्रंश किया जा रहा है |
     निरंजन गुरूजी यानि मेरे दादा (भैया) के बाबूजी और मेरे बाबा का नाम एक ही था रतनलाल हम देवांगन थे वे ठाकुर | सरनेम चाहे जो भी हो नाम यदि एक है तो वे दोनों सगे भाई की तरह हुए | यानि दोनों में रक्त संबंधों की तरह जुड़ाव | भाई-भाई की तरह ही, तब हम उन्हें सहिनाव बाबा कहेंगे उनके बच्चे हमारे सगे भाई बहनों की तरह होंगे और वे भी हमारे बाबा को सहिनाव बाबा ही कहेंगे |  इस सम्बन्ध में जाति-पांति, अमीर-गरीब, उम्र, कोई मायने नहीं रखता |

   अब बात स्कूल की-- तब निरंजन गुरूजी ने बाबा को समझाया कि इसकी उम्र भी कम है और इसका हाथ भी नहीं पूरता कान तक तो अब क्या करें ? उम्र बढ़ाकर इसको भरती कर देते हैं | बाबा ने कहा हाँ बेटा कर दे जैसे भी हो कर दे | स्कूल आने के लिए ये बहुत परेशान करती है बहुत शौक है इसे पढ़ने का |  उस दिन तारीख 15 जुलाई थी सो एडमिशन के अनुसार मेरा जन्म 15 जुलाई को हुआ और पांच की जगह मेरी उम्र 6 कर दी गई | संयोग से मेरा असली जन्म 13 जुलाई यानि 2 दिन पहले ही होता था यदि उस समय 13 जुलाई ही कर दिया जाता तो शायद अलग –अलग जन्मदिन नहीं होता |मुझे अच्छे से स्मरण तो नहीं किन्तु कक्षा पहली में शायद निरंजन गुरूजी ने ही हमारी क्लास ली थी | और इस तरह एक वर्ष मेरी उम्र बढ़ाकर मुझे कक्षा पहली में पढ़ने का अवसर प्रदान किया गया |
शेष फिर -----


No comments:

Post a Comment